Sainik Samman Yojana- पात्रता,लाभ,लाभार्थी और सैनिक सम्मान योजना 2024 क्या है?

Sainik Samman Yojana- पात्रता,लाभ,लाभार्थी और सैनिक सम्मान योजना 2024 क्या है?

नमस्कार दोस्तों, वर्तमान वर्ष 2024 में आप सभी ने Sainik Samman Yojana का नाम आवश्य सुना होगा l और आप के मन में ये विचार भी आया होगा की आखिर ये योजना है क्या? आप सभी दोस्तों के सैनिक सम्मान योजना 2024 से जुड़ें ऐसे अन्य सवालों के जवावो को लेकर हम फिर हाजिर है इस लेख के माध्यम से आप सभी के सवालों के जवाब देने का छोटा सा प्रयास करंगे तो आप सभी लेख को पूर्ण पढ़ेl

वे सभी युवा उम्मीदवार जो भारत देश की सेवा करने के लिए भारतीय सेना में भर्ती होते है और भर्ती होने का माध्यम अग्निवीर योजना या भर्ती चुनते हैl उन सभी उम्मीदवारों के लिए Sainik Samman Yojana भारतीय सेना में शामिल होने का नया माध्यम बन सकता हैl क्योंकि हाल ही में भारतीय सेना द्वारा अग्निवीर योजना को लेकर काफी सर्वे या सर्वेक्षण किये जा रहे हैl इस बिच केंद्र सरकार द्वारा अग्निवीर योजना का नाम बदल कर Sainik Samman Yojana करने की खबरों ने काफी जोर पकड़ रखा हैl

Sainik Samman Yojana Kya hae? / सैनिक सम्मान योजना 2024 क्या है?

विपक्ष के द्वारा अग्निवीर योजना को बंद करने के मुद्दे को बार बार उठाए जाने के बाद वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा अग्निवीर योजना को समाप्त करने पर विचार किया जा रहा है और अधिकारिक खबरों के अनुसार यदि अग्निवीर योजना को बंद किया जाता है तो मोदी सरकार द्वारा Sainik Samman Yojana को शुरू किया जाएगा और इस योजना के माध्यम से अग्निवीरों की नौकरी 4 साल से बढ़कर 7 साल की जाएगी। साथ ही उनकी एक मुश्त सैलरी में भी बढ़ोतरी की जाएगी। इस योजना से सम्न्धित रोचक विवरण की जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवार निचे सारणी में लिखे विवरण को ध्यानपूर्वक पढ़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
विषय -वस्तुविवरण
योजना का नामSainik Samman Yojana 2024 / सैनिक सम्मान योजना 2024
देशभारत
संगठनभारतीय सेना
सैनिक सम्मान योजना 2024 क्या है?अग्निवीर योजना का बदला हुआ नाम
पदों के नामअग्निवीर
आवेदन प्रकारऑनलाइन
आवेदन की शुरुआत
Will be update soon
आवेदन की अंतिम तिथि
Will be update soon
आयु सीमाWill be update soon
योग्यताएWill be update soon
कार्यकाल 4 साल से बढ़कर 7 साल
Official Websitehttps://www.joinindianarmy.nic.in/
Join Our WhatsApp ChannelJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Follow us on Google NewsFollow Now
Sainik Samman Yojana 2024 

Sainik Samman Yojana Ke Labh & बदलाव

  • आइए जानते हैं कि अग्निवीर योजना में और क्या-क्या बदलाव हो सकते हैं?
  • अब अग्निवीरों की नौकरी 4 साल से बढ़कर 7 साल हो जाएगी। साथ ही उनकी एक मुश्त सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी।
  • फरवरी 2024 के बाद अग्निवीर योजना के तहत भर्ती हुए सैनिकों को सैनिक सम्मान स्कीम का लाभ मिलेगा।
  • अधिकारिक सूत्रों के अनुसार केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 23 जून को इस स्कीम की आधिकारिक घोषणा करेंगे।
  • सैनिक सम्मान योजना के द्वारा अब अग्निवीर सेना में 7 साल तक नौकरी करेंगे और उन्हें 22 लाख की जगह 41 लाख रुपये दिए जाएंगे।
  • अब उनकी ट्रैनिग 22 हफ्ते की जगह 42 हफ्ते तक होगी। 30 दिन की छुट्टी बढ़कर 45 दिन हो जाएगी।
  • अग्निवीरों को सात साल की नौकरी के बाद केंद्रीय भर्तियों में 15 प्रतिशत की छूट मिलेगी। साथ ही अब भारतीय सेना में अग्निविर जवान 25 फीसदी की जगह 60 फीसदी जवान परमानेंट होंगे। यानी 60 प्रतिशत सैनिकों को सेना में स्थायी नौकरी मिलेगी। डेथ (मृत्यु) पर 50 लाख की जगह अब 75 लाख रुपये मिलेंगे।
  • आपको बता दें कि शुरुआत से ही अग्निवीर योजना का विरोध हो रहा है। लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्ष ने अग्निवीर योजना को बड़ा मुद्दा बनाया था और इसका जमकर विरोध किया था। केंद्र में तीसरी बार एनडीए की सरकार आने के बाद अग्निवीर योजना की फिर से समीक्षा की जा रही है। साथ ही एनडीए के घटक दलों ने इस स्कीम की समीक्षा करने की मांग की है।

Agniveer Yojana में क्यों किये जा रहे है बदलाव

  • देश में लोकसभा चुनाव के दौरान अग्निपथ योजना भी एक बड़ा मुद्दा बना, और यही वजह रही कि अब केंद्र की NDA (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) सरकार इसमें सुधारों के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। और इसी कड़ी में भारत देश की तीनों सेनाओं की ओर से अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया के लिए दिए गए सुझावों के विकल्पों पर जरूरी बदलाव किए जाने की तैयारी चल रही है।
  • सभी बदलाव के इन प्रस्तावों में अग्निवीरों की भर्ती की मौजूदा कार्यकाल को चार साल की अवधि को लगभग दो गुनी कर सात से सात से आठ साल करने तथा सैन्य जवानों के स्थाई कैडर में अग्निवीरों को वर्तमान के आंकड़ो को 25 फीसद से बढ़ाकर 60-70 प्रतिशत तक करने के सुझावों पर भी ध्यान या गौर किया जा रहा है।
  • साथ ही बताया जा रहा है कि वर्तमान केंद्र सरकार ने 10 अलग-अलग मंत्रालयों के सचिवों को अग्निपथ योजना की समीक्षा का कार्य सौंपा है। जो शीघ्र ही सभी सचिवों का समूह अपनी रिपोर्ट सरकार को देगा।
  • भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी जी के शनिवार को वापस स्वदेश लौटने पर उनके समक्ष सचिवों के पैनल की रिपोर्ट प्रस्तुत की जा सकती है। माना जा रहा है सचिवों का समूह अग्निपथ योजना के अंतर्गत वेतन भत्तों में बढ़ोतरी व कुछ अन्य लाभ बढ़ाने का प्रस्ताव दे सकता है। हालांकि अभी इस संबंध में कोई भी औपचारिक या अनौपचारिक विचार सामने नहीं आया है।
  • अग्निवीरों की भर्ती की यह महत्वपूर्ण समीक्षा सरकार के प्रथम 100 दिवसीय एजेंडे में शामिल है। माना जा रहा है कि अगले सप्ताह तक सचिवों का यह समूह अपना विवरण प्रधानमंत्री कार्यालय के समक्ष पेश कर सकता है, जिसके बाद ही कोई अंतिम निर्णय किया जायेगा।

सैनिक सम्मान योजना क्या है?

अग्निवीर योजना का बदला हुआ नाम है सैनिक सैनिक सम्मान योजना ।

सैनिक सम्मान योजना में क्या होता है?

सैनिक सम्मान योजना के माध्यम से अग्निवीर सेना में 7 साल तक नौकरी करेंगे और उन्हें 22 लाख की जगह 41 लाख रुपये दिए जाएंगे।
अब उनकी ट्रैनिग 22 हफ्ते की जगह 42 हफ्ते तक होगी।साथ ही 30 दिन की छुट्टी बढ़कर 45 दिन हो जाएगी।

सैनिक सम्मान योजना के क्या लाभ हैं?

अग्निविर सैनिकों के लिए सैनिक सम्मान योजना के माध्यम से कार्यकाल को बढ़ा दिया जाएगा और उनको मिलने वाले वेतन को 22 लाख की जगह 41 लाख रुपये कर दिया जाएगा।

Leave a Comment